इंदौर। इंदौर के चंद्रवंशी खाती समाज के सहयोग से हरिद्वार में 2 करोड़ 15 लाख रुपए की लागत से धर्मशाला का निर्माण किया गया। 30 कमरों की इस धर्मशाला में तीन हॉल भी बनाए गए हैं। धर्मशाला का उपयोग देशभर के समाजजन कर सकेंगे।

चंद्रवंशी खाती समाज धर्मशाला ट्रस्ट के अध्यक्ष आरपी चौधरी ने बताया कि धर्मशाला के निर्माण में इंदौर के समाजजन ने बढ़-चढ़कर सहयोग दिया है। तीर्थस्थल पर इसके निर्माण से अब समाजजन को सभी सुविधाएं सहजता से मिल पाएंगी। इस धर्मशाला का निर्माण पिछले दो वर्षों से किया जा रहा था। सचिव मदनलाल चौधरी ने बताया कि 17 मई को तीन दिनी उद्घाटन कार्यक्रम शुरू होगा। यहां राम दरबार की स्थापना की जाएगी। पहले दिन गणेश पूजन, कलश यात्रा, मंडल स्थापना, जलाधिवास और अन्नााधिवास होगा। 18 मई को दशविधि स्नान, अग्नि स्थापन, मूर्ति का अभिषेक किया जाएगा। 19 मई को मंडल पूजन, मूर्ति स्थापना, हवन, पूजन और धर्मशाला में प्रवेश किया जाएगा। इस मौके पर भंडारा भी होगा। कार्यक्रम में इंदौर सहित देशभर के समाजजन शिरकत करेंगे। आयोजन स्थल पर आवास और भोजन की व्यवस्था की गई है। -नप्र

विपरित परिस्थितियों में मदद भी

धर्मशाला का निर्माण समाजजन की सुविधा के लिए किया गया है। यहां तीर्थं क्षेत्र की पूरी जानकारी और सेवा शुल्क पर आवास-भोजन की व्यवस्था भी मिलेगी। इसके अलावा अगर समाजजन के साथ कोई हादसा या विपरित परिस्थिति का सामान करना पड़े तो तुरंत मदद भी मुहैया कराई जाएगी।

– आरपी चौधरी, अध्यक्ष, चंद्रवंशी खाती समाज धर्मशाला ट्रस्ट

ढाई लाख लोगों को फायदा

इंदौर जिले के समाजजन ने इसमें बड़ी संख्या में सहयोग दिया है। इसमें 100 रुपए से लेकर 4 लाख तक की राशि समाजजन ने दी है। इस निर्माण से इंदौर-देवास और उज्जैन में रहने वाले ढाई लाख समाजजन लाभान्वित होंगे।

खाती समाज की धर्मशाला-khati samaj
इंदौर के सहयोग से हरिद्वार में बनी खाती समाज की धर्मशाला

– मदनलाल चौधरी, सचिव, चंद्रवंशी खाती समाज धर्मशाला ट्रस्ट